Skip to content

“चुटकुला हिंदी में: मानवता का सबसे पुराना चुटकुला” | Joke Hindi mein

क्या आपने कभी सोचा है, कि मानव जाति के लिए ज्ञात सबसे पुराना मजाक (joke hindi) कौन सा है?

क्या आप जानते हैं,यह कितने साल पुराना है?

लगभग 4000 साल पुराना….

मनुष्य के लिए हंसी का महत्व हमेशा से ही रहा है। चुटकुलों की दुनिया में भाषाओं और संस्कृतियों की बहुत सारी कहानियाँ छिपी हुई हैं। आज हम आपको बताएंगे मानवता का सबसे पुराना चुटकुला, जो हिंदी भाषा में व्याप्त था।

इस चुटकुले ने सदियों तक मानव समुदाय को हंसाया और मनोरंजन प्रदान किया है। आइए, इस चुटकुले की कहानी में डूबकर प्राचीनतम हंसी के लिए जानते हैं।

सामान्यता हम टीवी पर बहुत सारे स्टैंड अप कॉमेडियंस ( standup comedians) की बातें सुनकर या फिर कुछ कॉमेडी वीडियोस देखकर या इंस्टाग्राम पर memes देखकर खुश होते हैं हंसते हैं। क्या हमें यह पता है कि हमारे पूर्वज भी ठीक इसी तरह मजाक करते थे जैसा आज हम करते हैं?

अब तक का सबसे पुराना जोक क्या है। क्या यह पूछना सही है? इसका उत्तर जानने के लिए ,United Kingdom’s University of Wolverhampton के एक Professor,2008 में शोधकर्ताओं की टीम तैयार करते हैं। संसार के सबसे पुराने joke के बारे में पता करने के लिए।

उन्होंने इसके सबूत (evidence) इकट्ठा करने के लिए तमाम पुरानी किताबों को पत्थरों की गोलियों को स्कैन(scan) करने में महीनो बिताए। और यह पाया कि हास्य जोक (joke) पूरे इतिहास में एक धागे की तरह जुड़ा हुआ है, जो लगातार चलता आ रहा है। वर्षों से लोग, इसका उपयोग अनावश्यक और अप्रिय विषयों से बचने के लिए कर रहे हैं ,जैसा कि हम आज करते हैं।

See also  हंसी का तूफान: एक मजेदार हिंदी कहानी | Funny story in Hindi

सदियों पुराने ग्रंथों के अध्ययन करने के बाद, टीम ने ब्रिटेन के सबसे पुराने जोक ( oldest joke hindi) के बारे में, जो कि 10वी शताब्दी की किताब Anglo Saxon poetry में लिखी गई है खोजा।“what hangs at a man’s thigh and wants to poke the hole that it’s often poked before?”(एक आदमी की जांघ पर क्या लटकता है और उस छेद को poke करना चाहता है ,जिसे वह अक्सर पहले दबाता है?)

Answer: A key

लेकिन यह सबसे पुराना नहीं है। महीनों के खोज के बाद यूं कहें अध्ययन के बाद, यूनिवर्सिटी ने संसार के सबसे पुराने (list of oldest jokes) जोक की एक लिस्ट publish की।

लेकिन कौन सा जोक सबसे ऊपर है?

संसार का सबसे पुराना जोक (World’s oldest joke hindi)। जो कि सुमेरिया में कहा गया, 1900 ईशा पूर्व का है। आप सोच रहे होंगे, कि यह कोई एक व्यंगात्मक टिप्पणी होगी या फिर उनके राजा पर की गई कोई टिप्पणी होगी। लेकिन ऐसा नहीं है ,यह एक पादने का जोक( Fart joke) है।

अंग्रेजी में अनुवादित, यह ऐतिहासिक हास्य इस प्रकार लिखा गया है।“Something which has never occurred since time immemorial; a young woman did not fart in her husband’s lap.”(कुछ ऐसा जो अनादि काल से कभी नहीं हुआ; एक युवती अपने पति की गोद में कभी पाद नहीं लेती।)😂😂😂

School.buzz

शोधकर्ताओं ने पाया कि सदियों पुरानी सभ्यताओं से दीवारों पर लिखने से लेकर स्मार्टफोन का उपयोग करने वाले आधुनिक लोगों तक की यात्रा में- एक चीज कभी नहीं बदली है- सदियों से चुटकुले मजाकिया रहे हैं।

See also  आपकी आत्मा को प्रेरित करेंगी हिंदी की मोटिवेशनल शॉर्ट स्टोरीज | short story in hindi

FAQ

संसार का सबसे पुराना जोक कौन सा है?- What is oldest joke in world in Hindi?

“Something which has never occurred since time immemorial; a young woman did not fart in her husband’s lap.”(कुछ ऐसा जो अनादि काल से कभी नहीं हुआ; एक युवती अपने पति की गोद में कभी पाद नहीं लेती।)

Thank you😊

7 Powerful Motivational Quotes in Hindi|( परिणाम निर्माता बनने के प्रभावशाली सुझाव)

Hindi shayari

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *