आन्तरिक_Motivation

जिंदगी मिली है तो जी भर के जियो…..

10 Secrets of Billionaires mindset in Hindi | अरबपति लोगो की सोच

10 Secrets of Billionaires mindset in Hindi | अरबपति लोगो की सोच

जब हम एक अमीर व्यक्ति के व्यवहार और नजरिए को देखते है , तो यह पाते है की वह उन लोगो से जो जीवन में धन बनाने के लिए संघर्ष कर रहे है काफी अलग है।

लेकिन एक रोचक बात जो मनोवैज्ञानिक तौर पर अमीर और गरीब दोनो में समान देखी गई है । वह है स्वयं सेवा के प्रति झुकाव। यह स्वयं सेवा के प्रति झुकाव एक अवधारणात्म त्रुटी है जो व्यक्ति को खुद को अच्छे जगह देख पाने के लिए ढकेलता है। हम इसे समान्यता तब देखते है जब हकदार लोग अपनी सफलता का श्रेय आंख बंद करके अपने प्रतिभा को देते है । कुछ इसे Silver Spoon effect भी कहते है।

यह स्वयं सेवा की धारणा दोनो रास्तों पर चलता है। अधिकतर लोग दूसरों की जिंदगी की सफलता का कारण प्रतिभा , कार्य नीति, और सोच को न मान कर, बल्कि उसका भाग्य मानते है। और वही लोग उसके असफलता को दुर्भाग्य न मान कर बल्कि उसके चरित्र में कमी को कारण बताते है।

मांझी तेरी कस्ती के तलबदार बहुत है,
इस पार है कुछ तो उस पार बहुत है
और जिस शहर में लगाई है तूने शीशे की दुकान,
उस शहर में पत्थर के खरीददार बहुत है।

RELATED POST – Motivation meaning in Hindi | Self-motivated कैसे रहे |

इससे हम क्या सीख सकते हैं ?

हम मानते है की भाग्य होता है, लेकिन यह हमारे नियंत्रण में नही है, इसलिए बचा हुआ एक जो सबसे प्रमुख क्षेत्र है जहां हमे ध्यान देना चाहिए वह हमारी ‘सोच ’ है । यदि हम एक Billaionair की मानसिकता को स्वीकार करते है, तो यह हमारे अन्दर पैसे कमाने के अधिक संभावनाओं को जन्म देता है।

अमीर लोग सामान्यत्यः बताते है : की यह केवल एक मानसिकता है । और सही बात यह है की वह काफी हद तक सच बोल रहे होते है।

10 Hidden Secrets of Billionaire mindset Hindi

खुदी को कर बुलंद इतना की हर तकदीर से पहले,
खुदा बंदे से खुद पूछे बता तेरी रजा क्या है।

10. अरबपति लोग (billionaires) खतरा ( risk) लेते है –

 Billionaires mindset

यह सामान्य तौर पर हर कोई जानता है, लेकिन हम इसे अपने जीवन में कैसे उतार सकते है? यदि तुम सफल होना चाहते हो तो तुम्हे खतरा उठाना पड़ेगा। इसका कोई दूसरा रास्ता नही है। तुम्हे मौकों को चुनना पड़ेगा यदि तुम इनाम ( rewards) पाना चाहते हो। इसे ध्यान रखें यदि हम अपनी असफलताओं को अपने आगे बढ़ने के अवसर के तौर पर देखने में खुद को सक्षम बना लें, तो हमे फिर खतरा लेने से कोई डर नही लगेगा ।

9. अरबपति लोग (billionaires) चीजो को व्यक्तिगत रुप में नही लेते –

 Billionaires mindset

एक और पहलु है अरबपति लोगो के दिमाग की । कि वे कोई भी चीज व्यक्तिगत नही लेते। जब हम अपने जीवन में उतार चढ़ाव की स्थिति आती है जो की हमारी जीवन का एक हिस्सा है, तो हमारे लिए स्थिर रहना और अपने काम पर फोकस रहना मुश्किल हो जाता है। धनवान लोग जबकि असफलता को एक अवसर के रूप लेते है। हजारों कारण है जो हमारे जीवन में सफलता और असफलता को नियंत्रित करती है। साधारणतः जीवन में जो मिल रहा उसे एक सीख के रूप में स्वीकार करो , और न ही अपने जितने का बहुत लंबा जश्न मनाओ और न ही अपनी हार पर बहुत निराश हो।

8. अरबपति लोग अपनी प्रेरणा के कारण को जानते है –

 Billionaires mindset

लोग बहुत अधिक मात्रा में धन इकट्ठा करते है, जब वे नकारात्मक भावनाओं जैसे गुस्सा, लालच, असुरक्षा से ग्रसित होते है। लेकिन धन कभी भी वह संतुष्टी नही देगा जैसा आप अपने जीवन में आशा करते है। जब तुम दूसरों के आवश्यकताओं के बारे में सोचोगे , तभी सही मायने में धन आपको वह संतुष्टी दे सकता है। इसे हमसे ध्यान रखे कि क्या आपका धन प्राप्त करने की प्रेरणा सही है या नही।

7. अरबपति लोग लेने से ज्यादा देते है –

 Billionaires

यह कही न कही आपके लिए इक्षा विरोधी हो सकता है लेकिन यह सत्य है की उनकी मानसिकता लेने से अधिक देने की होती है। धन प्राप्त करने के लिए आपको सामाजिक होना पड़ेगा, और अपने संबंधों में सफलता के लिए उसे आपको मान देना होगा । हमेशा दूसरों को कुछ देने का प्रयास करो ,और बदले में जो आपको मिले उसे रखो।

RELATED POST – Attitude का मतलब क्या है | नजरिए का महत्व.

ना पूछो कि मेरी मंजिल कहां है अभी तो सफर का इरादा किया है,
ना हारूंगा उम्र भर ये मैने किसी से नही खुद से वादा किया है।

6. अरबपति लोग यह खुद निर्धारित करते है कि उनके जीवन में क्या जरूरी है–

 Billionaires mindset hindi

तुम्हे यह निर्धारित करने की आवश्यकता है की धन तुम्हारे जीवन में एक मूल्यवान चीज है। यदि तुम लोग क्या कहते है इसे सुनते है और उसपर गौर करते हो , तो तुम कभी भी इतना फोकस नही कर पाओगे जो तुम्हे धनवान बनने के लिए चाहिए। यदि तुम अपने जीवन में क्या जरूरी है यह तय करते हो, और बकवास की बातो पर ध्यान नही देते हो, तो आपकी यह मानसिकता निश्चित ही आपको सफल बनायेगी।

5. अरबपति लोग अपने रिश्ते पैसों से सुलझाते है–

 Billionaires mindset

यह अरबपतियों के दिमाग की एक मायावी पहलु है। अधिकतर लोग यह नही समझ पाते के उनकी पैसा ना कमाने की मुख्य वजह यही हैं। और हम इस तरह से सोचते हैं कि पैसा कमाने का मतलब इस प्रकार से कार्य करना जो हमारी नैतिक अखंडता पर सवाल उठाता है। यह निश्चित करें कि आपका धन के साथ कोई भी गलत संबंध नहीं है और आप अपने ऊपर कोई भी धनवान होने के लिए नैतिक प्रश्न नहीं उठा रहे हैं।

4. अरबपति लोग अपने लक्ष्य से कभी नही चूकते–

 Billionaires mindset
अरबपति लोगो की सोच

यह निश्चित करने के लिए कि आप अपना ध्यान अन्य किसी भी निरर्थक चीजों में ना लगाएं इसके लिए आवश्यक है कि आप अपने लक्ष्य को हमेशा अपनी आंखों के सामने रखें। इसका एक रास्ता यह है कि आप अपने जीवन को ऐसा बनाएं जिसमें आपके आसपास आपके समान उद्देश्य के लोग रहते हो। आप यह तय कर सकते हैं कि आप छोटी-छोटी जीत को मना रहे हैं या नहीं जिससे यह पता चल सके कि आपको जो करना है वही आप कर रहे हैं या नहीं।

3. अरबपति लोग यह जानते है कि उनका ध्यान उनकी सबसे बड़ी संपत्ति है –

 Billionaires mindset
अरबपति लोगो की सोच

एक सामान्य व्यक्ति अपने दिन का घंटों फिजूल के कामों में खर्च करता है जैसे सोशल मीडिया टीवी वीडियो गेम्स सेलफोंस बेकार की चीजों को खाने में सिगरेट का धुआं उड़ाने में द लिस्ट गोज ऑन एंड ऑन। एक अरबपति व्यक्ति अच्छे से जानता है कि उसका ध्यान ही बहुत मूल्यवान है और वह इसे कभी भी फिजूल की चीजों में खर्च नहीं करता जिससे उसे कुछ मिलता ना हो । वह जो भी करता है अपने उद्देश्य के प्रति ही करता है।

जब आंखो में अरमान लिया मंजिल को अपना मान लिया, 
फिर मुश्किल क्या आसान क्या जो ठान लिया तो ठान लिया।

2. एक अरबपति व्यक्ति अपनी शुरुआत पूरी स्पष्टता से करता है –

अरबपति लोगो की सोच
अरबपति लोगो की सोच

यह जानना कि आप क्या चाहते हैं एक अलग बात है और आप जो चाहते हैं उसके बारे में सोच से सूचना बातों को जानना एक अलग बात है। एक अरबपति व्यक्ति का उद्देश्य और कार्य प्रणाली बहुत ही क्लियर होती है और वह उसे तब तक फॉलो करता है जब तक वह जो चाहता है उसे पा ना ले। हमने पाया इसी मानसिकता के कई सारे एथलीट्स को बात करते देखा है जो बताते हैं कि वह अपने दिमाग में अपनी सफलता को देख लेते हैं बिना ही रेस को शुरू किए। अगर आप अपना विकास चाहते हैं और ऐसी मानसिकता रखना चाहते हैं तो इसके लिए आवश्यक है कि आप जो चाहते हैं उसे अच्छे से परिभाषित करें और उसके अस्तित्व में होने का अनुभव अच्छी तरह से मन में ही ले ले।

1. अरबपति लोग अपने अचेतन मन पर विश्वास करते है –

अरबपति लोगो की सोच
अरबपति लोगो की सोच

जैसा कि हम जानते हैं हमारा चेतन मन बहुत ही चंचल और अविश्वसनीय है। यह लगातार अपने रुख को बदलता रहता है, यह सांप और संक्षिप्त निर्णय लेने के रास्ते में कई सारे शंकाओं और आपत्तियों को खड़ा करता है। एक महान व्यक्ति के लिए यह आवश्यक है कि वह उससे अधिक महसूस करें जो वर्तमान क्षण में नहीं मौजूद है कुछ ऐसा जो मारे डर और चिंताओं से परे है कुछ लोग इसे अंतर्ज्ञान कह सकते हैं । लेकिन अन्य लोग कहते हैं कि उन्हें सही समय पर सही दिशा में ले जाने के लिए अपने अचेतन मन में विश्वास होना चाहिए।

परिंदो को मंजिल मिलेगी यकीन 
ये फैले हुए उनके पर बोलते है...
अक्सर वो लोग खामोश रहते है
जमाने में जिनके हुनर बोलते है।

See also –

Spread the love

Leave a Reply

Your email address will not be published.